Ads Area

Download CTET Certificate

 Dear Readers,

Download Ctet certificate

    इस पोस्ट में हम लोग जानेंगे की CTET की अंकपत्र (Marksheet) और प्रमाण पत्र (Certificate) कैसे डाउनलोड करेंसीटेट सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया इस पोस्ट में बताया गया है। आपके मन में आने वाले सभी प्रश्न  जैसे "CTET प्रमाणपत्र डिजिटल लॉकर से कैसे निकले, डिजिटल लॉकर कैसे बनायें या डिजिटल लॉकर में अकाउण्‍ट कैसे बनायें" की पूरा प्रक्रिया इस पोस्ट में बताया गया है इसलिए पोस्ट को पूरा जरूर पढें। 

सीटेट प्रमाणपत्र डाउनलोड करने से पहले कुछ बातें जानना बहुत जरुरी है तो सबसे पहले उन जरुरी बातों की जान लेते है ।

सीटेट सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सबसे जरुरी है कि आपके आधार से मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो अगर मोबाइल नंबर नहीं लगा होगा तो आपको प्रमाणपत्र डाउनलोड करने में समस्या हो सकती है। अगर आधार से मोबाइल नंबर नहीं लगा है तो  सीटेट प्रमाणपत्र डाउनलोड नहीं होगा। 
 
 Note - बहुत लोगो कहते है की अगर आधार में मोबाइल नंबर नहीं लगा है तो भी घर के किसी व्यक्ति (जिसके आधार में मोबाइल नंबर लगा हो) के आधार से रजिस्टर्ड करके सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते है यह तरीका नहीं सही नहीं है और इस तरीके से प्रमाणपत्र डाउनलोड नहीं होगा।
 

डाउनलोड CTET सर्टिफिकेट

CTET प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए आपका डीजी(डिजिटल) लॉकर का अकाउंट होना जरुरी है। तो चलिए अब जान लेते है की डीजी(डिजिटल) लॉकर अकाउंट कैसे बनाये। सबसे पहले आप दिए गए लिंक https://accounts.digitallocker.gov.in/ पर क्लिक करके सीधे डीजी लॉकर की मेन(मुख्य) साइट पर जा सकते है या आप गूगल पर भी डिजिटल लॉकर सर्च करके मेन साइट पर जा सकते है। या आप प्ले स्टोर से डिजिटल लॉकर का ऐप भी डाउनलोड कर सकते है। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफ़ेस खुलेगा जैसा की नीचे  दिखाया गया है । 
Sign in for Download CTET Certificate

 
अगर आप पहले से ही रजिस्टर्ड है तो आप पहले वाले बॉक्स में आधार/मोबाइल डालें और नीचे अपना पिन डाले जो पिन अकाउंट बनाते समय आप डाले थे।  उसके बाद Sign In पर क्लिक करके लॉगिन कर लें। और अगर अभी आप अकाउंट नहीं बनाये है तो Sign In के नीचे दिए गए Sign Up पर क्लिक करें फिर आपके सामने कुछ ऐसा 👇 इंटरफ़ेस खुलेगा। इमेज में जैसा दिखाया गया है उसके अनुसार अपना डिटेल भर दें। 
 
Create Account For Download CTET Certificate


डिटेल भरने के बाद Submit बटन पर क्लिक करें और आपका अकाउंट बन जायेगा। अब आप डीजी(डिजिटल) लॉकर अकॉउंट कैसे बनाये या डीजी(डिजिटल) लॉकर अकाउंट कैसे बनाते है आप जान गए होंगे। तो चलिए अब आगे पढ़ते है कि CTET का सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड होगा या CTET का सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

अकाउंट बनने के बाद आपको सीटेट सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने पड़ेंगे। तो चलिए अब क्रम से प्रत्येक स्टेप को समझते है..

Step-1

आपको अपने मोबाइल/आधार नंबर और पिन डालकर Sign In पर क्लिक करना है फिर Otp(आधार से जो नंबर रजिस्टर्ड होगा उस नंबर पर जाएगा) डालना है उसके बाद कुछ ऐसा इंटरफेस खुलेगा जैसा की नीचे 👇 दिखाया गया है। उसके बाद आपको Get Issued Documents (जैसा की नीचे पिक्चर में दिखाया गया है) पर क्लिक करना है।
Get CTET Certificate


Step-2 

इसके बाद आपको Get more Issued Documents पर क्लिक करना है जैसा की इमेज में दिखाया गया है

Search CTET Certificate In Digital Locker


Step-3

Get Official link in Digital Locker for Download CTET


Step-4
 
Select Teachers Eligibilty Test Certificate For Download Certificate

Step-5

इस स्टेप में आपको कुछ जानकारी भरनी पड़ेगा जैसा की इमेज में दिखाया गया है।

Enter Roll Number and Get Certificate
Get Documents पर क्लिक करने के बाद थोड़ा प्रोसेसिंग होगा और उसके बाद जब प्रोसेस पूरा हो जायेगा तब आपके सामने Your Teachers Eligibility Test Certificate is successfully saved in your Issued Documents  लिखा हुआ मिलेगा यानी की आपका सर्टिफिकेट डिजिटल लॉकर में सुरक्षित कर दिया गया है।

मै आशा करता हूँ की आप CTET Certificate Download कर लिए होंगे 

अगर पोस्ट पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें..!और आपके मन में कोई और सवाल हो तो आप कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।
Note : इस टेस्ट में कोई त्रुटि/समस्या हो या आपके पास कोई सुझाव हो तो कमेंट में अपने विचार प्रस्तुत करें ताकि हम इसे और बेहतर बना सके।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad